मस्सा हटाने का कारगर तरीका

मस्सा हटाने का कारगर तरीका

सेहतराग टीम

हमारी स्किन में कई तरह की समस्याएं होती हैं। उन्हीं में एक है मस्से की समस्या जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है। आमतौर पर मस्सा हाथों, पैर, चेहरे, गर्दन पर सबसे अधिक होते हैं। मस्सा हयूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) नामक वायरस के कारण होता है। शरीर के जिस जगह की स्किन कटी फटी होती हैं वहां ये यह वायरस प्रवेश कर जाता है। जो आगे बढ़कर स्किन की बाहरी तत्व को प्रभावित करता है। जिससे स्किन में उबरा हुआ दाना मस्सा हो जाता है।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

शरीर में पड़ा मस्सा कई बार आपकी खूबसूरती का कारण बन जाता है लेकिन कई बार यह आपके पूरे लुक को खराब कर देता है। जिसके कारण इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। अगर आप भी मस्सा से निजात पाना चाहते हैं तो अलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मस्सों की समस्या से पाना है छुटकारा तो ऐसे करें अलसी का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

  • अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा फैटी एसिड 3 के साथ लिगनेन नामक तत्व पाया जाता है तो स्किन से मस्सा हटाने में मदद करता है।  

मस्सा हटाने के लिए ऐसे करे अलसी का इस्तेमाल

सबसे पहले अलसी के बीजों को लेकर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। उसके बाद इसमें थोड़ा सा अलसी का तेल और शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को मस्से में अच्छी तरह से लगा लें। रोजाना इसे लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

एक्जिमा की समस्या (चर्म रोग) को कंट्रोल कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।